कोरोना में या रिकवरी के लिए इस डाइट प्लैन का करें पालन

कोरोना में या रिकवरी के लिए इस डाइट प्लैन का करें पालन
कोरोना में या रिकवरी के लिए इस डाइट प्लैन का करें पालन

आजकल हर कोई इसी असमंजस में होगा कि COVID-19 से पीड़ित या ठीक होने वाले रोगियों को क्या खाद्य पदार्थ दिए जाने चाहिए? यह रोगियों और उनके देखभाल करने वाले लोगों द्वारा सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों में से एक है। इस समय में जरूरी है कि आप स्वस्थ आहार खाएं। पोषण युक्त आहार घातक COVID-19 से पीड़ित और ठीक होने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि वायरस शरीर को कमजोर करता है और तेजी से ठीक होने के लिए, ऐसे आहारों का सेवन करना आवश्यक है जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर हो।

इस लेख में हम आपको बता रहे हैं नाश्ते से डिनर के बाद तक का डाइट प्लैन, जो आपको कोरोना से रिकवर होने और कोरोना से लड़ने में आपकी मदद करेगा।

COVID-19 डाइट प्लैन

सुबह-सुबह

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि आपको 6-7 भिगोए हुए बादाम, 2-3 अखरोट और 5-6 किशमिश सुबह में लेने चाहिए। इसके साथ ही, अदरक, धनिया के बीज और तुलसी के मिश्रण का काढ़ा बनाकर पियें। साथ ही कच्चे लहसुन को भी खा सकते हैं। एक बाइट लें और फिर लहसुन को पानी के साथ खा जाएं।

सुबह का नाश्ता -

नाश्ते के लिए, बेसन, दाल, रागी, पालक, चीला के साथ पुदीने की चटनी या सब्जियों से बना पोहा या इडली सांभर / उत्तपम के साथ नारियल की चटनी या पालक के साथ ऑमलेट, कॉर्न और एवाकाडो ले सकते हैं। आप एक ग्लास छाछ भी पी सकते हैं।

लंच और नाश्ते के बाद के बीच का खाना -

नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच, फल के साथ नारियल पानी या चुकंदर, पालक और आंवला का रस ( इनके अलावा कीवी, संतरा, पपीता, अनानास, सेब या केला जूस) लें।

दोपहर का भोजन -

विशेषज्ञ ने दोपहर के भोजन के कुछ विकल्पों जैसे कि ज़ीरा चावल, अजवाईन रोटी, राजमा, गाजर मटर सब्ज़ी और दही या अंडा चावल, अजवाईन रोटी, मेथी एलू, पसंद की दाल, और दही या सब्जी दलिया, दही और छोले खाने का सुझाव दिया है।

लंच के बाद –

आपका दोपहर का भोजन करने के बाद, विशेषज्ञ ने साझा किया कि आपको 2 खजूर खाने चाहिए।

शाम -

शाम के समय, आप एक कटोरी राजमा, छोला, मक्का, शकरकंद या स्प्राउट्स चाट के साथ एक कप हर्बल चाय ले सकते हैं। कीवी, संतरा, केला, सेब, पपीता, या अनानास में से किसी एक फल को खाने का सुझाव दिया है।

शाम के नाश्ते के कुछ समय बाद -

देर शाम के लिए, आप काला चना सूप या चिकन सूप या मिक्स वेजीटेबल सूप या दाल सूप या पसंद का फल ले सकते हैं।

रात का खाना -

विशेषज्ञ ने साझा किया कि रात के खाने के लिए मूंग दाल की खिचड़ी और सब्जियां या चावल चिकन सब्जी का कटोरा या पनीर भुर्जी के साथ गार्लिक रोटी खा सकते हैं।

रात का खाना खाने के बाद -

बिस्तर पर जाने से पहले, हल्दी दूध या हल्दी और काली मिर्च का पानी पियें।

यदि आप ध्यान दें, तो डाइट प्लान में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो बहुत सारे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हैं जो COVID-19 रोगी की शीघ्र रिकवरी में सहायक हो सकते हैं। कोई भी अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इस आहार योजना को मॉडिफाय कर सकता है। यदि आप किसी अन्य चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं और इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ से बचने के लिए कहा गया है, तो यह सुनिश्चित करें कि आप आहार योजना का पालन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

No stories found.