फटाफट जानें, पालक के जूस के फायदे
हेल्दी रेसिपी (Healthy Recipe)

फटाफट जानें, पालक के जूस के फायदे

Fatafat jane, palak ke juice ke fayde

Women Raftaar

Spinach Juice Benefits In Hindi पालक खाना सेहत के बेहद फायदेमंद होता है लेकिन क्या आपने कभी स्वास्थ्य से जुड़े पालक के जूस के लाभ सुनें हैं। अगर आप पालक के जूस के गुण नहीं जानते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें। इस लेख में हम आपको पालक के जूस से होने वाले फायदे जैसे खून की कमी दूर करना, दांतों को स्वस्थ रखनापाचन की समस्याओं को ठीक करना, आंखों की क्षमताओं को बढ़ाना आदि। तो चलिए इस लेख में हम आगे और बताते हैं –

स्पिनच जूस बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस – Spinach Juice Benefits for weight loss in Hindi

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पालक के जूस से फायदेमंद और कोई उपाय नहीं हो सकता। पालक कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसकी वजह से इसे हर बिमारी को ठीक करने के लिए लिया जाता है। पालक में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो भूख को काफी हद तक रोककर रखने में मदद करते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना खाना खाने से पहले एक गिलास पालक के जूस का सेवन करें। इससे आपकी भूख नियंत्रित रहेगी और इस तरह आपका आसानी से वजन कम हो सकता है।

पालक के जूस के गुण हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए – Palak Ke Juice Ke Gun Heart Health ke liye in Hindi

पालक के जूस में औषधीय गुण ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ह्रदय से जुडी समस्याएं तभी होती हैं जब धमनियां सख्त हो जाती हैं या रक्त वाहिकाओं की लाइनिंग में कुछ खराबी आ जाती है। लेकिन जो लोग ह्रदय रोग से ग्रस्त होते हैं उनके लिए पालक का जूस बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि पालक में फोलिक एसिड होता है जो ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसलिए ह्रदय रोग से ग्रस्त व्यक्तियों को रोजाना पालक का जूस पीना चाहिए।

आंखों के लिए पालक के जूस के फायदे – Palak Juice ke fayde aankho ke liye in Hindi

पालक में बीटा-कैरोटीन (Beta-Carotene) और जेन्‍थीन (xanthene) की अधिक मात्रा होती है, जो कि आपकी आंखों की रौशनी के लिए काफी लाभदायक होते हैं। पालक का जूस बीटा-कैरोटीन की कमी को दूर करता है और उम्र बढ़ने की वजह से होने वाली समस्या को भी दूर करता है। साथ ही आप आंखों की बीमारियां जैसे मोतियाबिंद, रात का अंधापन आदि से छुटकारा मिल सकता है।

पालक का जूस पीने के फायदे त्‍वचा के लिए – Spinach Juice Benefits for Skin in Hindi

स्वास्थ्य के साथ-साथ पालक के जूस के फायदे त्वचा के लिए भी होते हैं। जैसे जैसे उम्र बढ़ती हैं त्वचा की चमक और कोमलता धीरे-धीरे कम होने लगती है। साथ ही त्वचा से जुडी एजिंग समस्या होने लगती है। इन सबसे बचने के लिए पालक का जूस पिएं। पालक के जूस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं। त्वचा को पहले की तरह चमकदार और कोमल बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पालक का जूस पिएं।

पालक जूस के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Spinach juice benefits for pregnant women in Hindi

गर्भवत महिलाओं के लिए पालक का जूस बेहद लाभदायक होता है, ऐसा हम इसलिए बोल रहे हैं क्योंकि मां द्वारा पालक खाने से बच्चें को आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे। साथ ही ये मां के दूध के उत्पादन को बढ़ाता है और ऊर्जा से भरपूर रखने में भी मदद करता है। हालांकि पालक के जूस के फायदे गर्भवती मां के लिए तो हैं ही, साथ ही उनकी त्वचा और बालों के लिए भी अतिरिक्त फायदेमंद हैं।

Raftaar
women.raftaar.in