इस एक देसी नुस्खे से होगी पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या दूर
हेल्दी रेसिपी (Healthy Recipe)

इस एक देसी नुस्खे से होगी पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या दूर

Team Raftaar

असहज महसूस कराने से लेकर पेट दर्द तक, कब्ज की समस्या एक बहुत बड़ी समस्या हो सकती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें हमेशा कब्ज की समस्या रहती है तो यह देसी और आयुर्वेदिक नुस्खा आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज को भी खत्म करने मदद कर सकता है। एक बड़ा चम्मच गुनगुने पानी में लेने से आप कब्ज को कैसे दूर कर सकते हैं चलिए बताते हैं –

कैसे करता है काम –

घी एक सुपरफूड है लेकिन इसके लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए, इसके सेवन करने का सही तरीका पता होना चाहिए। घी ब्यूटिरिक एसिड से भरपूर होता है। जो कब्ज दूर करने में मदद करता है। ब्यूटिरिक एसिड चयापचय में सुधार करता है और मल त्याग में मदद करता है। यह पेट दर्द, गैस, सूजन और कब्ज के अन्य लक्षणों को भी कम करता है। घी सबसे अच्छा प्राकृतिक रेचक है और इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी हैं, जैसे हड्डियों को मजबूत करना, वजन कम करना और नींद लाने में मदद करना। घी शरीर को चिकनाई प्रदान करता है और आंतों के मार्ग को साफ करता है, जिससे अपशिष्ट निकल जाते हैं और कब्ज का खतरा कम हो जाता है।

कैसे करें घी का सेवन -

200 मिलीलीटर गर्म पानी में एक बड़ा चम्मच घी लें और इसे सुबह खाली पेट पी लें।

कब्ज तब होता है जब पाचन तंत्र, आंत और कोलन कठोर और शुष्क हो जाते हैं। घी की चिकनाई प्रणाली को नरम करने और शरीर से अपशिष्ट को निकालने में मदद करती है।