मई की भीषण गर्मियों में खाएं ये हेल्दी चीजें, दूर रहेंगी बीमारियां
हेल्दी रेसिपी (Healthy Recipe)

मई की भीषण गर्मियों में खाएं ये हेल्दी चीजें, दूर रहेंगी बीमारियां

Women Raftaar

मई में तपाने वाली गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। इस मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो ऐसे में जरूरी है कि आप शरीर को हाइड्रेट ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें। हेल्थ एंड डाइट एक्सपर्ट्स की सलाह है कि इस महीने में आपको विटामिन और न्यूट्रिशन से भरपूर चीजों को सेवन करना चाहिए। आइये आपको इस लेख में बताते हैं ऐसी कौन सी हेल्दी चीजें हैं जिन्हें आपको इस महीने खाना चाहिए।

खरबूज :

गर्मियों में खरबूज शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है और चमत्कारी औषधि भी मानी जाती है। बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ यह फल कैंसर, दिल से जुडी बीमारियों, जुकाम, फ़्लू और हाई बीपी से भी आपके शरीर को बचाता है।

लौकी -

लौकी कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन ए से भरपूर होती है। लौकी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को खत्म करने में मदद करता है। मोटापे की समस्या के लिए भी लौकी बेहद फायदेमंद होती है। अगर आप रोजाना एक ग्लास लौकी का जूस पीते हैं तो खून को साफ करने में भी आपको मदद मिलेगी।

नींबू और पुदीना -

गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए और हाइड्रेट रखने के लिए आपको निम्बू और पुदीना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। ये शरीर में लीवर को साफ करता है, साथ ही मेटाबोलिज्म को स्वस्थ रखता है।

जौं का पानी -

इस महामारी के चलते लोगों ने अपनी स्वस्थ रहने वाली जीवनशैली को छोड़ दिया है। जौं का पानी फाइबर युक्त होता है और यह शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता है। गर्मी में इसे अपनी डाइट में शामिल करें और खुद को हाइड्रेट रखें।

तरबूज -

गर्मियों में दिन के समय तरबूज खाएं या उसका जूस निकालकर पी सकते हैं। तरबूज में अधिक मात्रा में पानी होता है जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। त्वचा भी इससे स्वस्थ रहती है। इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है।

सलाद -

गर्मियों में जब भी आप खाना खाएं तो तीनों समय के खाने के साथ सलाद को भी शामिल करें। इससे आप हेल्दी और फिट रहेंगी।

Raftaar
women.raftaar.in